राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने का आज आखिरी दिन, इन नेताओं ने भरा पर्चा

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की अंतिम दिन बीजेपी (BJP) समेत कांग्रेस के कई नेताओं ने अपना नामांकन (Nomination) दाखिल किया. आपको बता दें कि 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होने हैं. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतदान 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा. उसी दिन मतगणना भी होगी. आइए आपको बताते हैं कि राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए नामांकन भरने के अंतिम दिन किस दल के नेता ने अपना पर्चा दाखिल किया.

पंजाब

पंजाब में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव होना है. पंजाब से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार बलबीर सिंह सीचेवाल और परोपकारी विक्रमजीत सिंह साहनी ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन भरा.

कर्नाटक

कर्नाटक से राज्यसभा के 4 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. आज राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने के आखिरी दिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक से अपना नामांकन दाखिल किया.

राजस्थान

राजस्थान से राज्यसभा के तीन सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने वाला है. आज नामांकन के आखिरी दिन सुभाष चंद्रा ने राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया.

उत्तर प्रदेश

राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 31 सदस्य हैं. जिनमें से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन बीजेपी के 8 प्रत्याशियों ने विधानसभा में नामांकन किया. नामांकन दाखिल करने वालों में पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष डा लक्ष्मीकांत बाजपेयी, पूर्व व‍िधायक डा राधामोहन दास अग्रवाल, राज्‍यसभा सदस्‍य सुरेन्द्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह, संगीता यादव, डा के लक्ष्मण और मिथलेश कुमार शाम‍िल रहे.

हरियाणा

हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए वोटिंग होनी है. आज नामांकन के आखिरी दिन बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण पवार नामांकन पत्र दाखिल किया. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनकर के साथ हरियाणा विधानसभा पहुंचे। राज्य सभा के लिए भाजपा राज्य सभा के उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया. वहीं हरियाणा से कांग्रेस ने अजय माकन ने नामांकन फॉर्म भरवाया.

Related posts

Leave a Comment